कटनी शहर में मां दुर्गा की उपासना का महापर्व नवरात्रि दशहरा की अपनी एक विशेष पहचान है । गणेश विसर्जन के साथ ही दुर्गा उत्सव की तैयारिया जोर शोर से शुरू हो चुकी हैं। शहर की नामचीन समितियों में वीरू दुर्गा उत्सव समिति के सी एस स्कूल का दुर्गा पंडाल हर वर्ष कुछ नया कर प्रेरणादायी संदेश देने के लिए पहचाना जाता है । जो सदैव जन आकर्षण का केंद्र रही है ।

गत रविवार को वीरू दुर्गोत्सव समिति की महत्वपूर्ण बैठक शेर चौक स्थित डॉक्टर दिलीप वर्मा के निवास स्थान पर अनिल ताम्रकार की अध्यक्षता में आयोजित की गई । जिसमें नवरात्रि पर्व पर मां दुर्गा की स्थापना के संबंध में सदस्यों के द्वारा विचार विमर्श किया गया । समिति के द्वारा के सी एस स्कूल प्रांगण में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी आकर्षक साज सज्जा और झांकी के साथ मां दुर्गा की कन्या रूप में भव्य एवं दिव्य प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया गया । हमारे सनातन धर्म के अनुसार एक ओर जहां कन्याओं को देवी के रूप में पूजा जाता है ,वहीं विकृत एवम घिघौनी मानसिकता के चलते मासूम बालिकाओं के साथ दरिंदगी हो रही है , जो शर्मनाक एवं चिंता जनक है,,,, हाल में ही महाकाल की नगरी में हुई घटना ने हर किसी को सोचने पर मजबूर कर दिया,,, इसी को ध्यान में रखते हुए समिति द्वारा कन्या रूप में मां दुर्गा की स्थापना की जावेगी । नगर के कलाकार विकास मूर्तिकार के द्वारा प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है। कन्या रूपी देवी जी कि छवि से समाज में अबोध बालिकाओं के प्रति मान सम्मान को बढ़ाने का संदेश है , मातारानी सबको सद्बुद्धि दे । गौर तलब है कि विगत वर्ष कोरोना त्रासदी को लेकर सुंदर झांकी प्रस्तुत की गई थी जिसे लोगों ने बहुत सराहा था ।

बैठक में नवीन कार्यकारिणी का गठन किया गया जिसमें अध्यक्ष- सुरेंद्र सागर ताम्रकार, उपाध्यक्ष- राजेश सोंधिया पिंटू पेंटर ,,सचिव- अजय रामू ताम्रकार, भोलू सोनी कोषाध्यक्ष- विपिन ताम्रकार, सहसचिव- विनय सोनी ,बल्लू साहू, लालू ताम्रकार, सजावट मंत्री -लल्लू बर्मन ,अनिल गुप्ता, अरविंद सुहाने ,संतोष शर्मा,पूजा व्यवस्थापक- दिनेश तपा ,परसाद व्यवस्थापक -विष्णु पहरिया, प्रचार मंत्री -, संजीव वर्मा, कार्यकारिणी सदस्य -गणेश अग्रहरि, गुड्डा रावत ,नन्नाबर्मन , यश ताम्रकार , दीपक तपा , अयुर ताम्रकार , आयुष तपा , अक्षत ताम्रकार , हर्ष ताम्रकार ,अनिरुद्ध ताम्रकार ,हनी ताम्रकार सहित संरक्षक मंडल में -डॉ दिलीप बर्मा ,अरुण कनौजिया विपिन गुप्ता, राजेंद्र श्रीवास्तव ,प्रकाश सोनी, रज्जन रजक , संजय सोनी ,अमर ताम्रकार ,अनिल ताम्रकार, इत्यादि मनोनीत किए गए , बैठक के अंत में सभी सदस्यों ने एकमत होकर पर्व को उत्साह पूर्वक मनाने का संकल्प लिया,

By Mishra